UPSSSC Forest Guard Recruitment : सरकारी विभाग में निकली 1000 पदों पर 10वीं 12वीं पास के लिए बंपर भर्ती , जानिए कौन कर सकता है आवेदन


 UPSSSC Forest Guard Recruitment 2023: उत्तर प्रदेश में वनरक्षक (Forest Guard) के 706 पदों पर भर्ती निकाली गयी है। इस भर्ती के लिए यूपीएसएसएससी की ओर से आज यानी कि 20 सितंबर 2023 से आवेदन प्रक्रिया शुरू कर दी गयी यही। जो अभ्यर्थी (Candidates) इस भर्ती में शामिल होना चाहते हैं वे तुरंत ही UPSSSC की ऑफिशियल वेबसाइट upsssc.gov.in पर जाकर आवेदन कर सकते हैं। वेबसाइट (Website) के अलावा आप इस पेज पर दिए गए आवेदन के डायरेक्ट लिंक (Direct Link) पर क्लिक करके भी आवेदन प्रक्रिया पूर्ण कर सकते हैं। अभ्यर्थियों द्वारा ऑनलाइन फॉर्म 10 अक्टूबर 2023 तक भरा जा सकता है, उसके बाद एप्लीकेशन विंडो (Application Window) क्लोज कर दी जाएगी।

क्या है योग्यता (What Is The Qualification) -

यूपीएसएसएससी वनरक्षक भर्ती 2023 में शामिल होने के लिए उम्मीदवार ने उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद् या सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त बोर्ड से इंटरमीडिएट (Intermediate) या समकक्ष परीक्षा उत्तीर्ण (Pass Equivalent Exam) की हो। 1 जुलाई के अनुसार अभ्यर्थी की न्यूनतम आयु 18 वर्ष एवं अधिकतम आयु 40 वर्ष प्राप्त न की हो। इन सबके अलावा अभ्यर्थी ने यूपीएसएसएससी पीईटी (PET) 2022 परीक्षा में भाग लिया हो। पात्रता एवं मापदंड (Eligibility and Criteria) की विस्तृत जानकारी के लिए आप ऑफिशियल नोटिफिकेशन (Official Notification) अवश्य पढ़ लें।

709 पदों पर होगी भर्ती (Recruitment Will Be Done On 709 Posts) -

इस भर्ती के माध्यम से वनरक्षक के कुल 709 रिक्त पदों पर नियुक्तियां की जाएंगी। इसमें से अनारक्षित वर्ग (Unreserved Cateogory) के लिए 341 पद, अनुसूचित जाति (Scheduled Caste) के लिए 192 पद, अनुसूचित जनजाति (Scheduled Tribe) के लिए 5 पद, अन्य पिछड़ा वर्ग (Backward Class) के लिए 101 पद और आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के लिए 70 पद आरक्षित हैं। 1000 (Coming Soon)

कैसे होगा चयन (How Will The Selection Be Done) -

इस भर्ती में उम्मीदवारों को चयन के लिए लिखित परीक्षा (Written Exam) में शामिल होना होगा। लिखित परीक्षा में उत्तीर्ण उम्मीदवारों को शारीरिक मानक परीक्षण (Physical Standard Test) के लिए आमंत्रित किया जाएगा। अंत में उम्मीदवारों को मेडिकल परीक्षण (Medical Test) में शामिल होना होगा। सभी प्रक्रिया में सफल उम्मीदवारों को ही रिक्त पदों पर तैनात किया जायेगा।

हर खबर की अपडेट सबसे पहले प्राप्त करें - 

आपके काम की हर महत्वपूर्ण खबर और अपडेट उपलब्ध है हमारे इस वेबसाइट पर। चाहे हो रोजगार से जुड़ी खबर या हो योजनाओं संबंधी जानकारी हर अपडेट और हर खबर आपको मिलेगी हमारे इस वेबसाइट पर। अगर आप चाहते हैं कि जब भी हम कोई खबर प्रकाशित करें तो आपको उसका नोटिफिकेशन मिले तो आप हमारे टेलीग्राम चैनल से जुड़ सकते हैं जिसका लिंक इस पोस्ट के नीचे हरे रंग की पट्टी में दिया गया है। नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करके आप हमारे टेलीग्राम चैनल से जुड़ सकते हैं और हर अपडेट का नोटिफिकेशन सबसे तेज और पहले प्राप्त कर सकते हैं। हमारे टेलीग्राम चैनल से जुड़ने का सबसे बड़ा लाभ यह है कि आपको हर खबर का नोटिफिकेशन सबसे तेज मिल जाता है और आपसे आपके काम की कोई भी महत्वपूर्ण खबर नहीं छूटती है।

Previous Post Next Post