HPPSC PGT Teacher 2023 : शिक्षकों के लिए निकली 7600 पदों पर बंपर भर्ती, जानिए कैसे करें आवेदन

HPPSC PGT Teacher 2023 : हिमाचल प्रदेश पीजीटी भर्ती के मौकों का इंतजार कर रहे उम्मीदवारों के लिए खुशखबरी। हिमाचल प्रदेश राज्य सरकार के उच्च शिक्षा विभाग के अंतर्गत विभिन्न विषयों के लिए पोस्ट ग्रेजुएट (Posts Graduate) टीचर (पीजीटी) के रिक्त पदों पर भर्ती के लिए अधिसूचनाएं आज यानी मंगलवार, 17 अक्टूबर को जारी की गई हैं। हिमाचल प्रदेश लोक सेवा आयोग (एचपीपीएससी) द्वारा आयोजित की जा रही इस इस भर्ती प्रक्रिया के माध्यम से हिंदी, अंग्रेजी, इतिहास, राजनीति विज्ञान (Political Science), अर्थशास्त्र (Economics), गणित, भौतिक विज्ञान (Physics), रसायन विज्ञान (Chemistry), जीव विज्ञान (Biology) और वाणिज्य विषयों के लिए कुल 585 स्कूल लेक्चरर की भर्ती की जानी है। 7600 (Coming Soon)

 भर्ती के लिए आवेदन शुरू (Application for recruitment started) -

हिमाचल प्रदेश लोक सेवा आयोग द्वारा विभिन्न विषयों के लिए पीजीटी भर्ती के लिए अधिसूचनाएं जारी करने के साथ ही आवेदन प्रक्रिया भी आज से ही शुरू हो गई है, जो कि 13 नवंबर तक चलेगी। इच्छुक उम्मीदवार आयोग की आधिकारिक वेबसाइट, hppsc.hp.gov.in पर एक्टिव लिंक (Active Link) से सम्बन्धित विषय की भर्ती अधिसूचना डाउनलोड (Download) कर सकते हैं। हालांकि, आवेदन के लिए उम्मीदवारों को एचपीपीएससी के अप्लीकेशन पोर्टल, hppsconline.hp.gov.in पर विजिट करना होगा। इस पोर्टल पर उम्मीदवार पहले पंजीकरण और फिर पंजीकृत विवरणों से लॉग-इन करके सम्बन्धित विषय के लिए अपना अप्लीकेशन सबमिट (Application Submit) कर सकेंगे।

आवेदन शुल्क (Application Fees) -

आवेदन के दौरान ही उम्मीदवारों को निर्धारित परीक्षा शुल्क 400 रुपये का भुगतान ऑनलाइन माध्यमों से करना होगा। अन्य राज्यों के सभी वर्गों के उम्मीदवारों को भी 400 रुपये शुल्क ही भरना होगा। हालांकि, हिमाचल प्रदेश के मूल निवासी विभिन्न आरक्षित वर्गों (Reserved Classes) के उम्मीदवारों के लिए शुल्क 100 रुपये ही है।

हिंदी, इतिहास और राजनीति विज्ञान के सबसे अधिक पद

अंग्रेजी - 63 पद

हिंदी - 117 पद

इतिहास - 115 पद

राजनीति विज्ञान - 102 पद

अर्थशास्त्र - 17 पद

गणित - 41 पद

भौतिक विज्ञान - 45 पद

रसायन विज्ञान - 29 पद

जीव विज्ञान - 9 पद

वाणिज्य - 47 पद

हर खबर की अपडेट सबसे पहले प्राप्त करें - 

आपके काम की हर महत्वपूर्ण खबर और अपडेट उपलब्ध है हमारे इस वेबसाइट पर। चाहे हो रोजगार से जुड़ी खबर या हो योजनाओं संबंधी जानकारी हर अपडेट और हर खबर आपको मिलेगी हमारे इस वेबसाइट पर। अगर आप चाहते हैं कि जब भी हम कोई खबर प्रकाशित करें तो आपको उसका नोटिफिकेशन मिले तो आप हमारे टेलीग्राम चैनल से जुड़ सकते हैं जिसका लिंक इस पोस्ट के नीचे हरे रंग की पट्टी में दिया गया है। नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करके आप हमारे टेलीग्राम चैनल से जुड़ सकते हैं और हर अपडेट का नोटिफिकेशन सबसे तेज और पहले प्राप्त कर सकते हैं। हमारे टेलीग्राम चैनल से जुड़ने का सबसे बड़ा लाभ यह है कि आपको हर खबर का नोटिफिकेशन सबसे तेज मिल जाता है और आपसे आपके काम की कोई भी महत्वपूर्ण खबर नहीं छूटती है।

Previous Post Next Post